समाज सेविका और गृह संगिनी तथा गृह सौंदर्य की संस्थापिका स्व.अमिता ज्योति की तीसरी पुण्य तिथि पर लोगों ने श्रद्धांजलि अर्पित की शिक्षाविद डॉ. राजेश कुमार ने नारी ज्योति सम्मान का आरम्भ किया गया

समाज सेविका और गृह संगिनी तथा गृह सौंदर्य की संस्थापिका

स्व.अमिता ज्योति की तीसरी पुण्य तिथि पर लोगों ने श्रद्धांजलि अर्पित की

 

शिक्षाविद डॉ. राजेश कुमार ने नारी ज्योति सम्मान का आरम्भ किया गया

        23 फरवरी,पटना. स्थानीय पश्चिम चांदमारी रोड रोड,जनता पथ की निवासी और समाज सेविका स्व. अमिता ज्योति की तीसरी पुण्य तिथि के अवसर पर उनके निवास स्थान पर वरिष्ठ पत्रकार,समाज सेवी व शिक्षाविद तथा स्व. अमिता ज्योति के देवर डॉ. राजेश कुमार ने एक श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया. सभा के आरम्भ में स्व. अमिता ज्योति की सास श्रीमती रागिनी सिन्हा ने पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि वो एक नेक दिल इंसान थी जो समाज सेवा के कार्य में अक्सर तत्पर रहती थी. इसके बाद डॉ. राजेश कुमार,वरिष्ठ पत्रकार एवं कला व संस्कृति पुरुष विश्वमोहन चौधरी संत तथा मुख्य अतिथि रंगमंच अभिनेता कुमार मानव पुष्प अर्पित कर अपनी संवेदना व्यक्त कर श्रद्धांजलि अर्पित किया. डॉ. राजेश कुमार ने स्व. अमिता ज्योति के द्वारा स्थापित किये गए गृह संगिनी और गृह सौंदर्य पत्रिकाओं को महिलाओं की आवाज़ बनाने की बात को दोहराया. इसके साथ ही विश्वमोहन चौधरी संत ने भी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि स्व. अमिता ज्योति समाज सेवा के साथ महिलाओं की पत्रिका के प्रति काफी सजग रहती थी जिसके परिणामस्वरुप गृह संगिनी और गृह सौंदर्य का प्रकाशन संभव हो सका. साथ में संत जी ने कहा कि बतौर समाज सेविका इनका कार्य क्षेत्र पटना व दिल्ली था. इसके साथ मुख्य अतिथि कुमार मानव ने भी अपनी संवेदना व्यक्त करते कहा कि वो एक प्रेरणादायी महिला थी जिनकी महज 44 वर्ष की अल्प आयु में आकस्मिक निधन परिवार के साथ-साथ समाज के लिए भी क्षति है.

        स्व. अमिता ज्योति की तीसरी पुण्य तिथि के अवसर पर उनको श्रद्धांजलि देते हुए उनको स्मरण करते शिक्षाविद डॉ. राजेश कुमार द्वारा गृह संगिनी पत्रिका के बैनर तले नारी ज्योति सम्मान की शुरूआत की गयी जिसके अंतर्गत सूचना व तकनीक के लिए ऐश्वर्या सिन्हा को सॉफ्टवेयर डेवेलपर ऑफ़ द ईयर-2023,समाज सेवा के लिए जयंती सिन्हा को सोशल वर्कर ऑफ़ बिहार-2023,एथेलेटिक्स एण्ड स्पोर्ट्स के लिए कुमारी सीमा सिंह को बेस्ट एथिलेट ऑफ़ बिहार-2023,कला व संस्कृति के लिए मानसी कुमारी को थिएटर आर्टिस्ट ऑफ़ बिहार-2023,मेक-अप के लिए माया कुमारी को मेक-अप आर्टिस्ट ऑफ़ ईयर-2023 तथा कला व संस्कृति के लिए रौशन कुमारी को फोक सिंगर ऑफ़ बिहार-2023 अंग-वस्त्रम,स्मृति-पत्र,प्रमाण-पत्र और ट्रॉफी प्रदान कर नारी ज्योति सम्मान से सम्मानित किया गया.

        कार्यक्रम के बाद पूर्व के दो वर्ष की ही भांति कंकड़बाग स्थित पंच शिव मंदिर एवं झुग्गी-झोंपड़ियों में जाकर डॉ. राजेश कुमार ने महिलाओं के बीच साड़ी का वितरण किया जिसका सारा खर्च उनके पति रवि सिन्हा ने वहन किया. इसके साथ ही महिला सशस्क्तिकरण पर एक वेबिनार का भी आयोजन किया गया एवं उनकी याद में ज्योति होम थियेटर की भी स्थापना की गयी. सभा का संचालन विश्वमोहन चौधरी संत ने किया. 

श्रोत-प्रीमियर वर्ल्ड न्यूज़ एण्ड फीचर एजेंसी

रिपोर्टर

  • Harshada Shah
    Harshada Shah

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Harshada Shah

संबंधित पोस्ट